दुनिया का पहला क़त्ल इर्ष्या के कारन हुआ |

दुनिया का पहला क़त्ल सकीना बानों अलवी हम आपके सामने आज दुनिया के पहले क़ल्त के बारे में बयान करने जा रहे हैं। ईश्वर ने सार...




दुनिया का पहला क़त्ल

सकीना बानों अलवी

हम आपके सामने आज दुनिया के पहले क़ल्त के बारे में बयान करने जा रहे हैं।

ईश्वर ने सारे इन्सानों के पिता हज़रत आदम अलैहिस्सलाम को सम्बोधित किया और फ़रमायाः आप अपने छोटे बेटे हाबील को अपना उत्तराधिकारी घोषित करें और इस्में आज़म की उन को शिक्षां दें क्योंकि उनके पास यह योग्यता है।

हज़रत आदम का बड़ा बेटा क़ाबील जो कि हाबीस से बड़ा था जब उसको यह पता चहा कि उसके छोटे भाई हाबील को ईश्वर की तरफ़ से यह महान उपाधि मिल रही है तो बहुत क्रोधित हुआ, वह उससे जलने लगा और कहाः मैं बड़ा हूँ और मुझे यह उपाधि मिलनी चाहिए, मुझमें इसकी योग्यता भी अधिक है।

जब क़ाबील ने अपने पिता की वसीयत का विरोध किया तो हज़रत आदम ने ईश्वर के आदेश से उन दोनों भाईयों को आदेश दिया कि दोनों बलि दें, और ईश्वर जिसकी भी बलि स्वीकार कर लेगा उसी को यह उपाधि दी जाएगी और वहीं अपने पिता का उत्तराधिकारी होने की योग्यता रखता होगा।

हाबील मवेशी पालता था, उसने अपनी सबसे बड़ी भेड़ को बलि देने के लिए चुना, और क़ाबील एक किसान था और उसने अपने गेहूँ की कुछ सूखी हुई कमज़ोर बालियों को बलि के लिए चुना, दोनों ने अपनी अपनी बलियों को एक पहाड़ की चोटी पर रख दिया और स्वीकार किये जाने की प्रतीक्षा करने लगे।

अचानक आसमान से एक आग आई और उसने क़ाबील की भेड़ को जला दिया और यह उनकी बलि के स्वीकार किये जाने का संकेत था, दूसरी तरफ़ क़ाबील की बालियां वैसे की वैसे ही रखी रह गईं।

यह देख कर क़ाबील बहुत क्रोधित हुआ और उसने अपने भाई से कहाः ईश्वर की सौगंध मैं तुम्हारी हत्या कर दूँगा।

हाबील ने कहाः निःसंदेह ईश्वर नेक लोगों के हर कार्य को स्वीकार करता है, जान लो कि अगर तुम मेरे क़त्ल की कोशिश करोगे तो मैं इस प्रकार का कोई कार्य नहीं करूंगा क्योंकि मुझे ईश्वर के क्रोध का डर है। जैसा कि इस बारे में क़ुरआन में सूरा माएदा की 26 से 31 वीं आयत तक इशारा किया गया है।

क़ाबील ने सोंच लिया था कि वह अपने भाई की हत्या करेगाः लेकिन चूँकि उस समय तक धरती पर कभी भी कोई हत्या नहीं हुई थी इसलिए उसको नहीं पता था कि वह अपने भाई को किस प्रकार मारे।

उसी समय शैतान प्रकट हुआ उसके हाथों में एक सांप था उसने सांप के सर पर पत्थर मार कर उसको मार डाला।

क़ाबील ने यह देख कर शैतान से हत्या करना सीख लिया था और अब इसी प्रतीक्षा में था कि कब उसके पिता आदम मक्के जाए, जैसे ही उसके पिता मक्की की यात्रा पर गए वह अपने भाई हाबील की तरफ़ बढ़ा, हाबील उस समय एक पेड़ के नीचे सो रहे थे , उसने एक पत्थर उठाया और हाबील के सर पर दे मारा, और इस प्रकार इस धरती पर पहला बेगुनाह व्यक्ति मारा गया।


Related

islamic teachings 6449158882920496201

Post a Comment

emo-but-icon

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments

इधर उधर से

Comment

Recent

Featured Post

नजफ़ ऐ हिन्द जोगीपुरा का मुआज्ज़ा , जियारत और क्या मिलता है वहाँ जानिए |

हर सच्चे मुसलमान की ख्वाहिश हुआ करती है की उसे अल्लाह के नेक बन्दों की जियारत करने का मौक़ा  मिले और इसी को अल्लाह से  मुहब्बत कहा जाता है ...

Admin

item