इस्लाम में ग़रीबों इज्ज़त क्या है जानिये |

अबू बसीर कहते हैं कि मै इमाम सादिक़ (अ) के पास पहुँचा और कहा कि आपका एक शिया है जो बहुत परहेज़गार और मुत्तक़ी है उसका नाम उमर है। ...



 https://www.facebook.com/jaunpurazaadari/
अबू बसीर कहते हैं कि मै इमाम सादिक़ (अ) के पास पहुँचा और कहा कि आपका एक शिया है जो बहुत परहेज़गार और मुत्तक़ी है उसका नाम उमर है।

एक दिन वह सहायता मांगने के लिए ईसा बिन आयुन के बाद गया।

ईसा ने कहा कि मेरे पास ज़कात का पैसा है। लेकिन मैं उसमें से तुम्हें कुछ नही दूँगा। क्योंकि कुछ दिन पहले मैंने तुमको गोश्त और खजूर ख़रीदते हुए देखा हैं इसका अर्थ यह है कि तुमको आवश्यक्ता नही है और यह ज़कात के माल की बरबादी होगी।

उस व्यक्ति ने कहा कि मामला यह है कि कुछ दिन पहले मुझे कहीं से एक दिरहम मिला जिसमें से एक तिहाई का मैंने गोश्त लिया एक तिहाई का खजूर और एक तिहाई को दूसरे कार्यों में ख़र्च किया है।

जब इमाम सादिक़ (अ) ने यह वाक़्या सुना तो आप बहुत दुखी हुए और कई दिन तक आप अपने माथे पर हाथ मार के यह फ़रमाते थेः अल्लाह ने अमीरों की दौलत में ग़रीबों का हिस्सा रखा है ताकि वह अच्छा  जीवन जी सकें। और अगर उस हिस्से से अनकी जीविका ना चलती हो तो उनको और अधिक देना चाहिए ताकि उनकी रोटी, कपड़ा, सदक़ा, शादी और हज आदि की आवश्यक्ताएं पूरी हो सकें।


ग़रीबों पर सख़्ती नहीं करनी चाहिए, विशेषकर उमर जैसे लोगों पर तो बिलकुल भी सख़्ती नहीं करनी चाहिए क्योंकि वह एक मुत्तक़ी और परहेज़गार इन्सान हैं।


Related

islamic teachings 4788297498351937728

Post a Comment

emo-but-icon

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments

इधर उधर से

Comment

Recent

Featured Post

नजफ़ ऐ हिन्द जोगीपुरा का मुआज्ज़ा , जियारत और क्या मिलता है वहाँ जानिए |

हर सच्चे मुसलमान की ख्वाहिश हुआ करती है की उसे अल्लाह के नेक बन्दों की जियारत करने का मौक़ा  मिले और इसी को अल्लाह से  मुहब्बत कहा जाता है ...

Admin

item